Home » Narendra Modi biography in Hindi / नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय
LIFE STORY

Narendra Modi biography in Hindi / नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

Narendra Modi biography in Hindi नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआथा। नरेंद्र मोदी हमारे भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। 30 मई, 2019 को अपने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए, उन्होंने भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी ( Narendra Damodardas Modi ) है।

मोदी की जीवनी

१- पूरा नाम – नरेंद्र दामोदरदास मोदी।

२- पेशा – राजनेता।

३- राजनितिक पार्टी – भारतीय जनता पार्टी

४- जन्मतिथि – 17 सितंबर, 1950

५- जन्मस्थान – वडनगर, बॉम्बे ( वर्तमान में गुजरात ), भारत

६- गृहनगर – वडनगर, गुजरात

७- उम्र – ६९ वर्ष ( २०२० में )

८- धर्म – हिन्दू

९- जाति – मोध घांची ( ओबीसी )

१०- पिता का नाम – स्वर्गीय श्री दामोदरदास मूलचंद मोदी

११- माता का नाम – हीराबेन मोदी

१२ – भाइयों का नाम – सोमा मोदी, अमृत मोदी, प्रह्लाद मोदी, पंकज मोदी

१३- बहन का नाम – वसंतीबेन हसमुख लाल मोदी

१४- पत्नी का नाम – जशोदाबेन चिमन लाल मोदी

उनके पिता का नाम स्वर्गीय दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है। उनके माता पिता के छह बच्चे है जिनमे से तीसरे नरेंद्र मोदी है।

अपने बचपन में मोदी जी ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद किया करते थे और कुछ समय बाद उन्होंने अपने भाई के साथ बस स्टॉप के पास एक चाय स्टाल चलाया।

1967 में उन्होंने वडनगर में अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की थी। 8 वर्ष की आयु में, वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए। वह शादी नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने 17 साल की उम्र में ही अपना घर छोड़ दिया था |

लेकिन कहा जाता है कि मोदी जी का विवाह घांची समुदाय की परम्पराओं के हिसाब से १६ वर्ष की उम्र में १९६८ में जशोदाबेन चिमनलाल के साथ हुआ। कई रिपोर्ट्स में कहा गैया है कि मोदी जी का अपनी पत्नी से तलाक नहीं हुआ था, लेकिन फिर भी वे दोनों लोग अलग हो गए।

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग से राजनीति शास्त्र में BA की डिग्री पूरी की है और बाद में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीतिशास्त्र में मास्टर डिग्री पूरी की है।

उनका व्यक्तित्व बहुत ही प्रेरणात्मक है। वह एक गरीबी से ग्रस्त चाय बेचने वाले लड़के से देश के प्रधान मंत्री के रूप में उभर कर सामने आये है।

उन्होंने साबित किया है कि सफलता का जाति, पंथ या किसी व्यक्ति से कोई संबंध नहीं है। लोकसभा में, वह वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपनी पार्टी के लिए एक मास्टर रणनीतिकार के रूप में माने जाते हैं। 2014 से, वह भारत के प्रधान मंत्री हैं और इससे पहले उन्होंने 2001 से 2014 तक गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था। नरेंद्र मोदी कई भारतीयों के लिए एक आशा की किरण हैं और सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं जो ज्यादातर विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यहां तक कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी का नारा मैं भी चौकीदार का उद्देश्य मजदूर वर्ग के समर्थन को दर्शाता है। वो इस बात को मानते है की भारत की प्रगति के लिए भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक कुरीतियों आदि से लड़ने वाला प्रत्येक भारतीय भी एक
चौकीदार है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *